परिवार नियोजन पर निबंध लेखन । Essay writing on family planning

संकेत बिंदु : 1 . भयावह आँकड़े 2 . समस्याओं की जननी 3 . परिवार कल्याण योजना 4 . भारत सरकार का सहयोग 5 . उपसंहार

भयावह आँकड़े - भारत में जनसंख्या वृद्धि दर 2 . 4 प्रतिशत है जो देखने में तो कम लगती है परंतु परिणाम बड़े गंभीर देती है । इसका मुख्य कारण यह है कि यहाँ लगभग 73 प्रतिशत जनसंख्या प्रजनन योग्य है । तुलनात्मक दृष्टिकोण से भारत की जनसंख्या में केवल एक दशक में जापान की जनसंख्या के बराबर बढ़ोतरी हो जाती है . भारत की एक दशक में बढ़ी हुई जनसंख्या ब्रिटेन की जनसंख्या की दुगुनी , फ्रांस की जनसंख्या की तीन गुनी , कनाडा की जनसंख्या की पाँच गुनी , अमेरिका की आधी जनसंख्या के बराबर है । प्रत्येक चार वर्ष में भारत की जनसंख्या इंग्लैंड की जनसंख्या के बराबर बढ़ जाती है । भारत की जनसंख्या वृद्धि की यह भयावह स्थिति केवल भारत में ही नहीं वरन संपूर्ण विश्व भर में सनसनी फैला रही है । प्रायः भारत में जनसंख्या वृद्धि के वही कारण हैं जो प्रत्येक अल्पविकसित देश के संबंध में बताए जाते हैं ।

समस्याओं की जननी - ऋग्वेद का यह कथन पूर्णरूपेण सत्य है कि , " जहाँ प्रजा का आधिक्य होगा , वहाँ निश्चय ही दुख और कष्ट की मात्रा भी अधिक होगी । " आज भारत की बढ़ती जनसंख्या ने अनेक आर्थिक , सामाजिक , राजनीतिक समस्याओं को जन्म दिया है , यही कारण है भारत में चहुँ ओर निराशा , अशिक्षा , निर्धनता , बेरोजगारी , भूख , नैतिक पतन , सामाजिक व पारिवारिक कलह , निम्न स्वास्थ्य , आतंकवाद , उग्रवाद ही दिखाई पड़ रहा है ।

परिवार कल्याण योजना - छोटे परिवार को आदर्श परिवार के रूप में स्वीकार करना ही परिवार नियोजन है । इसे स्वेच्छा से कानूनी परिवार के रूप में स्वीकार करना ही परिवार नियोजन है । यह स्वेच्छा , कानूनी या सामाजिक प्रेरणाओं से होता है - विवाहित दंपति द्वारा अपने परिवार को सीमित रखना व बच्चों के जन्म में समय - अंतराल को बढ़ाना ही परिवार नियोजन संबंधी सेवाओं - गर्भ - निरोधकों की उपलब्धि बढ़ाना , नलबंदी व नसबंदी को प्रोत्साहित करना व लोकप्रिय बनाना , परिवार नियोजन कार्यक्रम स्वीकार करने वाले नागरिकों को वित्तीय प्रोत्साहन देना व आत्म - संयम बरतने को प्रोत्साहित करना भी इसमें सम्मिलित है ।

भारत सरकार का सहयोग - परिवार नियोजन कार्यक्रम का मूल उद्देश्य था - जन्म दर को 40 प्रति हज़ार से घटाकर 21 प्रति हज़ार पर लाना तथा इसी उद्देश्य की प्राप्ति हेतु छोटे परिवार को आदर्श परिवार के रूप में स्वीकृत कराना , विवाहित दंपतियों को परिवार नियोजन के उपायों का बोध कराना तथा गर्भ निरोधकों को पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराना जैसे कार्यक्रमों को चलाया गया । इस संबंध में भारत सरकार ने परिवार नियोजन का संदेश घर - घर पहुँचाने हेतु जन - प्रचार के सभी माध्यमों समाचार - पत्रों , पत्रिकाओं , रेडियो , दूरदर्शन , फ़िल्मों आदि का विस्तृत प्रयोग किया , ग्रामीण व नगरीय सभी क्षेत्रों में गर्भ - निरोधकों का संभरण ( सप्लाई ) बढ़ाया ।

उपसंहार - भारत की जनता का अशिक्षित होना , रूढ़िवादिता , धार्मिक संस्कार आदि कारणों से परिवार नियोजन कार्यक्रम के वांछित परिणाम नहीं मिल पा रहे हैं । इसमें सुधार किए बिना शून्य जनसंख्या वृद्धि दर के मूल लक्ष्य तक पहुँचना कठिन हो जाएगा ।

Comments

Popular posts from this blog

"उनका बेटा बीमार है, इसकी खबर रखने की लोगों को कहाँ फुरसत ? पंक्ति में आधुनिक युग के मानव की किस मानसिकता पर व्यंग्य किया गया है?