अपठित गद्यांश class 9 cbse board hindi

महानगरीय जीवन में प्राय : ऐसा होता है कि हम लंबे समय तक अपने निकट के पड़ोसियों का चेहरा तक नहीं देख पाते । बस कुछ आवाजें हमें उनसे जोड़ती रहती हैं । कुछ साल पहले की बात है । जब मैं एक बार एक सोसायटी में किराए पर रहने गया , तो सुबह - शाम एक स्त्री के पूजा करने और भजन गाने की तेज़ आवाज सुनाई पड़ती थी । ऐसा लगता था कि वह महिला इस बात से बेपरवाह है कि उसकी आवाज आसपास भी पहुँच । रही है और लोगों की दिनचर्या में व्यवधान डाल रही है । समझ में नहीं आता था कि आवाज़ किस फ्लैट से आती है । शुरू - शुरू में तो उसके बेसुरे भजन पर हँसी और गुस्सा भी आया कि आखिर वह कैसी महिला है जिसे इस बात की चिंता ही नहीं है कि लोग क्या कहेंगे । खैर , एक दिन पता चला कि वह ठीक सामने वाले फ्लैट में ही रहती है । मेरी पत्नी ने बताया कि वह दिनभर पूजा - अर्चना में लगी रहती है । कभी ज़ोर - जोर से मंत्रोच्चार करती है तो कभी भजन गाने लगती है । उत्सुकतावश मैंने अपनी बॉलकनी से उन लोगों को देखा । मेरे सामने पति - पत्नी और दो बच्चों का एक खुशहाल परिवार था । अगले दिन मेरी छुट्टी थी । उस दिन एक विचित्र बात हुई । उस महिला ने प्रार्थना शुरू की . फिर अचानक उसकी प्रार्थना रुदन में बदल गई । वह रो - रोकर भगवान से गहार करने लगी । बड़ी देर तक उसके सिसकने की आवाज़ आती रही । मैं असमंजस में पड़ गया । सोचने लगा कि कहीं भक्ति की यह चरम अवस्था तो नहीं ? कहीं औसत मध्यवर्गीय गृहिणी दिखने वाली यह महिला कोई पहुँची हुई संत तो नहीं ? बात आई गई हो गई । कुछ दिनों बाद मेरी पत्नी ने एक ऐसा सच मेरे सामने रखा कि मैं हिल गया । पिछले कुछ समय में मेरी पत्नी उसके साथ काफ़ी घुल - मिल गई थी । उस महिला ने मेरी पत्नी के सामने अपने जीवन का एक अध्याय खोला और कहा कि उसका पति उसे बस खाने - पीने का खर्च देकर अपनी सारी कमाई किसी और महिला पर लुटाता है । पति - पत्नी एक ही छत के नीचे अजनबी की तरह रहते हैं । दोनों में वर्षों से बात तक नहीं हुई है । उसने सामाजिक अपयश के भय और अपने बच्चों के भविष्य के कारण हालात से समझौता कर रखा है । क्या कोई सोच सकता था कि ऊपर से प्रसन्न और सुखी दिखने वाले परिवार के भीतर इतनी घुटन . इतना सूनापन है ? वह प्रार्थना को अपनी मुक्ति का एकमात्र द्वार मानती है । काश ! वह अपने दुख से निकलने का दूसरा रास्ता भी जानती होती ।

( क ) लेखक को किस प्रकार की आवाजें सुनाई देती थीं ? 

( ख ) भक्तिन महिला का पति कैसे आचरण का था ? 

( ग ) महानगरीय जीवन की क्या विडंबना है ? 

( घ ) लेखक असमंजस में क्यों पड़ गया ? 

( ङ ) ऊपर से प्रसन्न और सुखी दिखने वाले परिवार के भीतर लेखक ने क्या देखा?

No comments:

Post a Comment