शेर और चूहा की कहानी | sher aur chuha ki kahani hindi mein

एक बार एक सिंह एक वृक्ष की छाया में गहरी नींद में सोया हुआ था । सारे दिन वह शिकार की तलाश में इधर - उधर भटका था । वह बहुत थका हुआ था । एक चूहा अपने बिल से बाहर आया और सिंह के शरीर पर घूमने लगा । सिंह की नींद टूट गई और उसे बड़ा क्रोध आया । उसने चूहे को अपने पंजे से दबाया और कहा , " बताओ तुमने मुझे क्यों जगाया है ? मैं तुम्हें मार डालूँगा । " बेचारा चूहा भय से काँपने लगा । उसने सिंह से कहा , " यदि आप मुझे जीवित छोड़ दें तो शायद मैं कभी आपके काम आ जाऊँ । यदि ईश्वर ने चाहा तो मैं आपकी इस कृपा का ऋण चुका दूँगा । " सिंह इस पर हँसा और उसने चूहे को छोड़ दिया । कुछ समय पश्चात् वह सिंह एक जाल में फँस गया । उसने जाल से बाहर निकलने का बहुत प्रयास किया परन्तु सफल नहीं हो पाया । जब चूहे को उसके बारे में ज्ञात हुआ , वह वहाँ गया । उसने जाल को धीरे - धीरे कुतर डाला और सिंह को मुक्त कर दिया ।
शिक्षा–................। Comment kare

Comments

Popular posts from this blog

"उनका बेटा बीमार है, इसकी खबर रखने की लोगों को कहाँ फुरसत ? पंक्ति में आधुनिक युग के मानव की किस मानसिकता पर व्यंग्य किया गया है?